देशभर में कहां-कहां पर हैं 12 ज्योतिर्लिंग


पौराणिक तौर से भगवान शिव भारत में 12 स्थानों में स्वयं प्रकट हुए हैं और उन स्थान पर प्रकट ज्योति को ज्योतिर्लिंग कहा जाता है। माना जाता है कि जो इन 12 ज्योतिर्लिंग का दर्शन कर ले उसके सारे पाप मिट जाते हैं।

यह 12 ज्योतिर्लिंग भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में स्थित हैं जैसे:-

1.सोमनाथ ज्योतिर्लिंग ( गुजरात ) यह ज्योतिर्लिंग देश का पहला ज्योतिर्लिंग है जो अरब सागर के तट पर गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में स्थित है।

2.मल्लिकाअर्जुन ज्योतिर्लिंग ( आंध्र प्रदेश ) यह ज्योतिर्लिंग आंध्र प्रदेश के कृष्णा नदी के किनारे शैल पर्वत पर स्थित है।

3.महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग ( मध्य प्रदेश ) यह ज्योतिर्लिंग शिप्रा नदी के किनारे उज्जैन में स्थित है। उज्जैन में कुम्भ मेला भी लगता ह। कहा जाता है की एक बार दर्शन करने के बाद भक्त कभी अकाल मृत्यु को प्राप्त नहीं होता है।

4.ओमकारेश्वर ज्योतिर्लिंग (मध्य प्रदेश) यह ज्योतिर्लिंग मध्यप्रदेश के मालवा क्षेत्र में नर्मदा नदी के किनारे पर्वत पर स्थित है। यह ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग से कुछ ही दूरी पर स्थित है।

5 केदारनाथ  ज्योतिर्लिंग ( उत्तराखंड ) यह ज्योतिर्लिंग गढ़वाल हिमालय पर्वत श्रंख्ला व् मन्दाकिनी नदी के समीप स्थित है। यह ज्योतिलिंग भक्तो के लिए सिर्फ अप्रैल से नवंबर तक ही खुला रहता है। केदारनाथ धाम को छोटा चार धाम भी बोला जाता है।

6. भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग ( महाराष्ट्र ) यह ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र के पुणे क्षेत्र से थोड़ा दूर डाकनी में स्थित है।

7.विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग ( उत्तर प्रदेश )यह ज्योतिर्लिंग वाराणसी उत्तर प्रदेश गंगा के तट पर स्थित है। इस ज्योतिर्लिंग को कशी विश्वनाथ के नाम से जाना जाता है।

8.त्रंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग (महाराष्ट्र) ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र के नासिक से कुछ किलोमीटर की दूरी पर गोदावरी नदी के किनारे स्थित है।

9.बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग ( झारखंड ) ज्योतिर्लिंग झारखंड के देवगढ़ क्षेत्र में स्थित है। इस ज्योतिर्लिंग को बाबा धाम या बाबा बैद्यनाथ के नाम से भी जाना जाता है।

10.नागेश्वर ज्योतिर्लिंग ( गुजरात ) यह ज्योतिर्लिंग गुजरात के बड़ौदा क्षेत्र में गोमती द्वारिका के करीब स्थित है। यह ज्योतिलिंग सामनाथ ज्योतिर्लिंग के नजदीक ही ह।

11.रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग ( रामनाथस्वामी मंदिर ) ( तमिलनाडु ) यह ज्योतिर्लिंग नाडु के रामनाथ नामक जिले में स्थित है। पुराणों में कहा गया है की यह ज्योतिर्लिंग खुद श्री राम व् सीता माता ने बनाया था।

12.घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग ( महाराष्ट्र ) यह ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र के संभाजी नगर के समीप डोलताबाद क्षेत्र में स्थित है।।